Careful any Money transfer and receive. Like paytm or google pay.

Spread the love
Paytm

Careful any Money transfer and receive. Like paytm or google pay.

Online payment करना बहोत लोग जानते है और जो नही जानते वो लोग इसे सीखने की कोशिश करते है। जो कि अच्छी बात है। सीखना भी चाहिए। आजकल तो बहोत सारी ऐसी एप्लिकेशन है जिस से आप payment कर सकते हो। जैसे कि paytm , phone pe, google pay, paypal, mobile banking, Internet banking ओर भी ऐसी app है जिस से आप payment कर सकते हो।

इसके फायदे तो बहोत सारे है, पर फायदे के साथ साथ नुकशान भी है वो कब जब आप इसे सही से इस्तेमाल ना करो तब।
Olx पे एक बन्दे ने फर्नीचर बेचने के लिए उसकी फोटो रखी और एक बन्दे को वो पसन्द आ गया और उसने खरीदने के लिए बेचने वाले को कॉल किया। तो उसने कहा की आप paytm use करते हो तो उसने ने कहा ,हा। तो खरीदने वाले ने उसको ₹50,000 का requeste payment भेजा। ओर उसने accept कर लिया ओर OTP  डालकर सेंड कर दिया। ओर उसने कॉल कर के कहा कि मेरा ₹50,000 कट गए। तो उसने कहा कि गलती से हो गया आप मुझे google pay का number बोलो में वापस भेज देता हूं। और फिर से उसने ऐसा ही किया payment requeste भेजा और उसने otp डाल के भेज दिया। ऐसे कर के खरीदने वाले ने ₹1,00,000 का चूना लगा दिया।
ये गलतीया वो लोग करते है जो paytm ya google  pay जैसी app को चलाना सुरु ही करते है। वो लोग इसी गलती करते है। इन सब के बारेमे ज्यादा जानकारी ना होतो इन सब से payment ना करे। ये लोग ऐसे होते है जो computer को बंद चालू करना सिख जाए तो अपने आप को कम्प्यूटर मास्टर समज जाते है।
जिसे online payment का ज्यादा नोलेज ना हो वो लोग इन सब app से पैसे का लेनदेन ना ही करे तो अच्छा है। इसे पहले deep में समज़ो। ओर इन सब को use करना पहाड़ तोड़ने जितना कठिन नही है। बहोत आसान है। पर सेफ्टी बहोत जरूरी है।
Thanks for reading.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *