Hindi kahani. Motivational story in hindi. Hindi story.

Spread the love

Hindi kahani. Kahaniya.
Hindi kahani. Motivational story in hindi.

एक गांव था। उस गाँव से थोड़ी दूर जंगल था। उस जंगल में एक पेड़ के नीचे एक साधु ओर उसके शिष्य बैठे कर बात कर रहे थे। तभी वहां पे एक राहदारी आता है। और उस गुरुजी से पूछता है। गुरुजी में यहां नया हु। मुझे इस गाँव के बारेमे कुछ भी जानकारी नही है। में इस गाँव में रहने आया हूँ। क्या आप मुझे बता सकते है कि यहा के लोग कैसे है। साधु उस राहदारी से एक सवाल पूछता है। जहाँ से आप आये हो वहां के लोग कैसे है। राहदारी कहता है वहा के लोग मतलबी , दुष्ट , ओर खराब है। इस लिए में उस गाँव को छोड़कर इस गाँव में आया हूं। तभी गुरुजी कहते है वश तुम्हे यहां भी ऐसे ही लोग मिलेंगे। मतलबी, दुष्ट, ख़राब। राहदारी साधु की बात सुनकर वहां से चला जाता है।

कुछ दिन बाद फिर एक राहदारी उस जंगल मे आता है। और वहां जो गुरुजी बैठे थे उसके पास जाते है। और गुरुजी से कहते है। प्रणाम गुरुजी! में इस गाँव मे नया हु। में इस गाँव में रहने आया हूँ। तो आप मुझे बता सकते है कि यहां के लोग कैसे है। गुरुजी उस राहदारी से फिर वही प्रश्न पुछता है। आप जहा से आ रहे हो वहाँ के लोग कैसे है। राहदारी कहता है। क्या बताऊँ गुरुजी वहाँ के लोग इतने अछे है कि उन लोगो को छोड़कर आने का मन ही नही कर रहा था पर मजबूरी की वजह से आया हु। वहां के लोग बहोत अच्छे है। वहां के लोग बहोत दयालु है। तभी गुरुजी कहते है वश तुम्हे यहां भी वैसे ही लोग मिलेंगे। अच्छे और दयालु। फिर राहदारी वहां से गाँव की ओर चला जाता हैं।

यह सब साधु के शिष्य देख रहे थे उसे कुछ समझ मे नही आया। वो गुरुजी से कहता है गुरुजी पहले जो राहदारी आया था और जो अभी आया था उसकी और आपकी बात में समझा नही। गुरुजी कहता है दोनो राहदारी में फर्क इतना था की पहले जो राहदारी आया था वो सिर्फ लोगो मे बुराइयां देखता था। और दूसरा जो राहदारी आया था वो लोगो मे सिर्फ अच्छाइयां देखता था। फर्क हमारी नजरिये का है। तुम दुसरो के साथ जैसा बर्ताव करोगे लोग आपके साथ वैसा ही करेंगे। मान लो सामने एक खेत है पर हम जैसे इंसान को उस खेत मे सिर्फ मिट्टी ही नजर आएगी पर एक किशान को उसमे फसल नजर आएगी। फर्क सिर्फ नजरिये का है।

मुझे आशा है कि आपको यह kahani पसन्द आया होगा। कगर पसंद आया हो तो shere जरूर करे।

ओर हा हमारे giveaway में participate करना ना भूले। ज्यादा जानकारी के लिए Home page पर visit करे।

Thanks for Reading.

#hindi kahani

By Pkmotivation.


Telegram Join 👇


इसे भी पढ़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *