kabhi har mat mano. कभी हार मत मानो। Motivation kahani. Powerful motivation. 2021

Spread the love
kabhi har mat mano. कभी हार मत मानो। Powerful motivation.
kabhi har mat mano. कभी हार मत मानो। Motivation kahani. Motivation ki aag. Powerful motivation.
 
सोचने से कहां मिलते हैं तमन्नाओं के शहर। चलना भी जरूरी होता है मंजिल को पाने के लिए। केवल सोचते रहने से कुछ नहीं मिलेगा। आपको शुरुआत तो करनी ही पड़ेगी। आपको संघर्ष तो करना ही पड़ेगा। और याद रखना संघर्ष में इंसान हमेशा अकेला ही होता है। यह दुनिया तो उसके साथ तब आती है जब वह सफल हो जाता है। जब तक वह इंसान सफल नहीं होता उसकी कोशिशों पर दुनिया हंसती है।
लेकिन याद रखें जिस-जिस पर यह जग हंसा है उसी ने इतिहास रचा है। क्योंकि यह दुनिया उन्हीं लोगों पर हंसती है जो कुछ अलग करके दिखाते हैं। और कुछ अलग करने वाले इंसान ही सबसे आगे निकल जाते हैं। बस तुम हिम्मत मत हारना। किसी ने क्या खूब कहा है की पंखों को खोल ये ज़माना सिर्फ उड़ान देखता है।
 
 कभी कोशिश करने से मत डरना मत घबराना क्यों सोचते हो की जिंदगी में क्या होगा। यह हर वक्त क्यों सोचना बुरा ही होगा बढ़ते रहो अपने मंजिल की तरफ या तो सफलता मिल जाएगी या तजुर्बा नया होगा। लोगों की फिक्र करना सबसे पहले छोड़ दो। क्योंकि यह दुनिया का कड़वा सच है लोग तुम्हारे बातों का मतलब समझेंगे ही नहीं। लेकिन बात उनके मतलब की होगी तो सब समझ जाएंगे। तुम्हारी मदद करने के लिए आगे कोई नहीं आएगा लेकिन तुम्हारी बुराई करने के लिए सब आ जाएंगे। इसलिए जिंदगी मिली है तो ऐसा काम करो कि पहचान बन जाए।
चलो तो ऐसे चलो कि निशान बन जाए। जिंदगी तो हर कोई काट लेता है। अगर दम है तो ऐसे जियो कि मिसाल बन जाए। देर से ही सही जिंदगी में कुछ हासिल  जरूर करना। याद रखो आमिर के घर बैठा कव्वा भी सबको मोर नजर आता है और गरीब का भूखा बच्चा भी सबको चोर नजर आता है। यह जिंदगी का वह कड़वा  सच है जो किताबों में नहीं मिलेगा। जीत और हार में ज्यादा फासला नहीं होता। हार हो जाती है जब मान लिया जाता है। 
 

kabhi har mat mano

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *